बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा 15 से, आज से काम करेगा नियंत्रण कक्ष

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा 15 से शुरू हो रही है और इसके साथ ही नियंत्रण कक्ष की तैयारी भी पूरी तरह से हो चुकी है। यह कक्षा परीक्षा के दौरान छात्रों की सुरक्षा और अवरोध को सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई है। नियंत्रण कक्ष का मुख्य उद्देश्य छात्रों को नियंत्रित और विनम्र वातावरण में परीक्षा देने में मदद करना है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024

नियंत्रण कक्षा में छात्रों के बैठने का व्यवस्थित और स्थानिक तरीके से किया जाता है। यह कक्षा परीक्षा के दौरान छात्रों को संशोधित और निपटान किया जाता है, जिससे परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी या विवाद की स्थिति को रोका जा सके। इसके अलावा, नियंत्रण कक्षा में सुरक्षा के लिए कैमरे और सुरक्षा कर्मचारियों का उपयोग किया जाता है।

नियंत्रण कक्षा में छात्रों को परीक्षा के दौरान नियंत्रित रखने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होता है। छात्रों को उनकी सीट पर बैठे रहने के लिए कहा जाता है और वे किसी भी तरह की चीजें लेने या उन्हें छोड़ने की अनुमति नहीं प्राप्त करते हैं। छात्रों को भी यह समझाया जाता है कि वे उनके आस-पास के छात्रों के साथ बातचीत न करें और ध्यान केंद्रित रहें।

नियंत्रण कक्षा के अलावा, बिहार बोर्ड ने अन्य सुरक्षा उपायों को भी अपनाया है ताकि परीक्षा के दौरान छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। इसमें परीक्षा केंद्रों में मेटाल डिटेक्टर के इस्तेमाल, छात्रों के पहचान पत्र की जांच, और बिहार पुलिस के साथ सुरक्षा कर्मचारियों का सहयोग शामिल है।

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण चरण है जो उनके शिक्षा के माध्यम से आगे की पढ़ाई और करियर के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, इस परीक्षा के दौरान छात्रों को सुरक्षित और नियंत्रित माहौल में परीक्षा देने का महत्वपूर्ण माहौल बनाए रखना आवश्यक है। नियंत्रण कक्षा इस माहौल को सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण उपाय है जो छात्रों के लिए सुरक्षा और सफलता का माध्यम बनता है।

पिछला आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Other Hindi News paper’s

दैनिक जागरण – Click Here

जनसत्ता – Click Here

अमर उजाला – Click Here

राष्टीय सहारा – Click Here

नवभारत टाइम्स – Click Here

राजस्थान पत्रिका – Click Here

प्रभात खबर – Click Here

पंजाब केसरी – Click Here

हरी भूमि – Click Here

दैनिक भास्कर – Click Here

नई दुनिया – Click Here

दैनिक नवज्योति – Click Here

लोकसत्ता – Click Here

error: Content is protected !!