Narendra Modi | Election Results 2023: Trust Only in Modi

Narendra Modi, Indian politics, leadership, 

Contents

Narendra Modi, Introduction

वर्ष 2023 भारतीय राजनीतिक परिदृश्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आम चुनाव नजदीक हैं। चूंकि देश उत्सुकता से परिणाम का इंतजार कर रहा है, इसलिए उन प्रमुख कारकों का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है जो मतदाताओं के अपने चुने हुए नेताओं में विश्वास और विश्वास को प्रभावित करते हैं। इस संबंध में, एक नाम जो सामने आता है वह है भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

4 December 2023 | Dainik Jagran News Paper | Headlines | By Suresh Thakur | Current Affairs

Modi’s Track Record

2014 में सत्ता संभालने के बाद से, नरेंद्र मोदी भारत के विकास पथ के शीर्ष पर रहे हैं। उनके नेतृत्व की विशेषता आर्थिक विकास, बुनियादी ढांचे के विकास और सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों पर जोर देना है। उनके शासन के तहत, भारत ने स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति देखी है।

मोदी की “मेक इन इंडिया,” “डिजिटल इंडिया,” और “स्वच्छ भारत अभियान” जैसी पहलों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की है और भारत को एक वैश्विक खिलाड़ी में बदलने में मदद की है। आर्थिक सुधारों, विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने उन्हें लाखों भारतीयों का विश्वास और सम्मान अर्जित किया है।

Stability and Strong Leadership

लोगों का मोदी पर भरोसा करने का एक प्रमुख कारण स्थिरता और मजबूत नेतृत्व प्रदान करने की उनकी क्षमता है। अनिश्चितता और भू-राजनीतिक जटिलताओं से ग्रस्त दुनिया में, मोदी की निर्णायक निर्णय लेने की क्षमता और महत्वपूर्ण मुद्दों पर दृढ़ रुख ने देश को आश्वस्त किया है। चाहे वह आतंकवाद से निपटना हो, रक्षा क्षमताओं को मजबूत करना हो, या आर्थिक संकटों का प्रबंधन करना हो, मोदी ने अटूट दृढ़ संकल्प और संकल्प दिखाया है।

कोविड-19 महामारी के दौरान मोदी का नेतृत्व चुनौतीपूर्ण समय में देश को आगे बढ़ाने की उनकी क्षमता का प्रमाण है। लॉकडाउन उपायों को लागू करने, स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने में उनके सक्रिय दृष्टिकोण ने भारत को वायरस से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद की है।

Development Agenda

विकास और समावेशी विकास पर मोदी का ध्यान युवा और गतिशील भारत की आकांक्षाओं के अनुरूप है। “सबका साथ, सबका विकास” (सामूहिक प्रयास, समावेशी विकास) का उनका दृष्टिकोण समाज के हाशिए पर मौजूद वर्गों के उत्थान और सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर देता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और आयुष्मान भारत जैसी पहलों के माध्यम से, मोदी ने प्रत्येक नागरिक के लिए वित्तीय समावेशन, किफायती आवास और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल को प्राथमिकता दी है। इन कार्यक्रमों ने लाखों लोगों के जीवन पर परिवर्तनकारी प्रभाव डाला है, जिससे उन्हें गरीबी के चक्र से मुक्त होने में मदद मिली है।

Global Recognition

मोदी के नेतृत्व ने न केवल उन्हें भारतीय जनता का विश्वास दिलाया है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रशंसा हासिल की है। उनके करिश्माई व्यक्तित्व, कूटनीतिक कौशल और वैश्विक सहयोग के प्रति प्रतिबद्धता ने भारत को विश्व मंच पर एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है।

द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने, सतत विकास को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन पहल को बढ़ावा देने में मोदी के प्रयासों को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है। “वसुधैव कुटुंबकम” (दुनिया एक परिवार है) पर उनका जोर वैश्विक सद्भाव और सहयोग को बढ़ावा देने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Narendra Modi, Conclusion

जैसे-जैसे 2023 का आम चुनाव नजदीक आ रहा है, यह स्पष्ट है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और दूरदर्शिता ने भारतीय मतदाताओं में भरोसा और विश्वास पैदा किया है। विकास, स्थिरता और समावेशी विकास के उनके ट्रैक रिकॉर्ड ने उन्हें लाखों भारतीयों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बना दिया है। देश की प्रगति के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता के साथ, मोदी विश्वास को प्रेरित करना जारी रखते हैं और एक बेहतर और उज्जवल भारत के लिए आशा की किरण बने हुए हैं।

पिछला आर्टिकल पढने के लिए इस लिंक पर जाए- Election Results 2023: Who Will Be Crowned? Decision Today

error: Content is protected !!