What is Digital District 2024 | With Full Best information in Hindi

यहाँ पर आपको Digital District से जूरी सारी जानकारी मिलेगा इस लिए आप इसे पूरा जरुर पढ़े-

Digital District के अंतर्गत निम्नलिखित जिला आते हैं-

डिजिटल मधुबनी सूचना (Digital Madhubani Information 2024)

प्रेस विज्ञप्ति (दिनांक -25/04/2023)
=================== ■ ——-जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई आयोजित।* —————————————-विद्यालयों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से चित्रकला प्रतियोगिता, विचार गोष्ठी, बाद विवाद प्रतियोगिता अयोजित करने का दिया निर्देश। ——-सभी आवश्यक स्थलों पर गति सीमा और जेब्रा क्रॉसिंग आदि संकेतक चिन्ह लगाए जाने का दिया निर्देश—————– सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने वाले व्यक्ति को गुड सेमिरिटन पुरस्कार देने का दिया निर्देश।——————————————————— जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई।अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि यातायात के नियमों का पालन कर सड़क दुर्घटना में हो रही मौतों की संख्या में कमी लाई जा सकती है। इसके लिए उन्होंने लगातार चेकिंग अभियान के साथ साथ आम लोगों में जागरूकता फैलाए जाने पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी सावधानी से लोग अपनी यात्रा सुरक्षित तरीके से पूरी कर सकते हैं। ऐसे में हेलमेट पहनने और अपने लेन में यात्रा करने संबधी जागरूकता फैलाना आवश्यक है।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे सभी स्थानों की सूची उपस्थापित की जाए जहां पर एक से अधिक बार सड़क दुर्घटना हो चुकी है। ताकि, उन स्थानों पर सड़क सुरक्षा को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा सकें। उन्होंने सभी आवश्यक स्थलों पर गति सीमा और जेब्रा क्रॉसिंग जैसे चिन्ह लगाए जाने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि विद्यालयों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से चित्रकला प्रतियोगिता, विचार गोष्ठी, बाद विवाद प्रतियोगिता आदि करवाई जाए। उन्होंने स्कूलों के चेतना सत्र में यातायात नियमों के पालन को लेकर लगातार संबोधन को आवश्यक बताया।

उन्होंने सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने वाले व्यक्ति को गुड सेमिरिटन पुरस्कार देने की बात भी कही। उन्होंने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से लाभ प्राप्त कर एंबुलेंस सेवा देने वाले व्यक्ति के नाम उसके मोबाइल नंबर सहित प्रखंड व अनुमंडल के अस्पतालों पर चिपकवाने के निर्देश भी दिए हैं। साथ ही, सड़क दुर्घटना के बाद अस्पताल लाने वाले वाहनों की जानकारी रखने के निर्देश भी दिए हैं। ताकि, यह पता लगाया जा सके कि सड़क दुर्घटना के बाद घायलों को एंबुलेंस की सुविधा मिल सकी या नहीं। उन्होंने बैठक के सदस्यों के सुझाए जाने पर नाजिरपुर पंचायत के नहर के ऊपर बने पुल के दोनो तरफ रोड सेफ्टी ब्रेकर बनाए जाने के निर्देश भी दिए हैं।

इसके अतिरिक्त उन्होंने दुर्घटना में मृत व्यक्ति को मिलने वाली आर्थिक सहायता और यातायात नियमों के विरुद्ध वाहन चलाने वाले वाहनों से वसूले गए आर्थिक दंड की राशि की जानकारी भी ली।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त विशाल राज, जिला परिवहन पदाधिकारी, शशि शेखरण, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, मधुबनी के अध्यक्ष, मुन्ना ठाकुर सहित राष्ट्रीय उच्च पथ सहित रेड क्रॉस सोसायटी के प्रतिनिधि व अन्य संबंधित अधिकारी शामिल थे।——————— ———————————————————————– ..*
=================
बिहार में शराब का व्यापार एवम सेवन पूर्ण रूप से अवैध है। इससे संबधित जानकारी टॉल फ्री नंबर 15545 या18003456268 एवम जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर पर*06276-222576 *जरूर दे। आपकी पहचान गोपनीय रखी जायेगी।

https://www.facebook.com/madhubaniadmin

DM- अरविन्द कुमार वर्मा 

अनुमंडल – 5

पंचायत – 399

कुल गाँव – 1,115

थाना – 35

क्षेत्रफल – 3,501 वर्ग किमी

जनसंख्या – 44,87,379

पुरुष – 23,29,313

महिला – 21,58,066

 

कुल प्रखंड – 21

 

नगर परिषद या पंचायत – 4

 

21 प्रखंड निम्नलिखित हैं .

 

  1. झंझारपुर
  2. फुलपरास
  3. लौकही
  4. घोघरडीहा
  5. मधेपुर
  6. लखनौर
  7. पंडौल
  8. रहिका
  9. राजनगर
  10. अंधराठाढ़ी
  11. बेनीपट्टी
  12. मधवापुर
  13. हरलाखी
  14. जयनगर
  15. लदनियां
  16. बाबूबरही
  17. खजौली
  18. खुटौना
  19. कलुआही
  20. बासोपट्टी
  21. विस्फी

DM- Shri Shirsat Kapil Ashok

Subdivision – 5

Panchayat – 399

Total Villages – 1,115

Police Station – 35

Area – 3,501 sq km

Population – 44,87,379

Male – 23,29,313

Female – 21,58,066

Total Block – 21

Municipal Council or Panchayat – 4

Following are 21 blocks.

Jhanjharpur
Phulparas
Gourd
Ghogardiha
Madhepur
Lucknow
Dandelion
Rahika
Rajnagar
Rapture
Benipatti
Madhwapur
Harlakhi
Jayanagar
Girls
Bobberhi
Khajuli
Khatuna
Kaluahi
Basopatti
Eruption

Notes:- डिजिटल जीवन आने से हम सभी का लाइफ बहुत ही असान हो गया हमें जब भी कोइ भी काम होता हैं हम सब सबसे पहले डिजिटल रूप उसे खोजते हैं, इन सब के मदद के लिए हमारे पास इतने टेक्नोलॉजी Device आ गए हैं की सब काम असान कर दिया गया हैं 

Digital India

Regards, Suresh Digital Seva

Comments are closed.

error: Content is protected !!