Starc Becomes the Most Expensive Player in the History of IPL 2024

Mitchell Starc IPL 2024

Mitchell Starc IPL 2024

घटनाओं के एक आश्चर्यजनक मोड़ में, ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने वर्ष 2024 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। स्टार्क के उल्लेखनीय कौशल और लगातार प्रदर्शन ने उन्हें अत्यधिक मांग वाला बना दिया है- खिलाड़ी के बाद, आईपीएल फ्रेंचाइज़ियों के बीच एक तीव्र बोली युद्ध शुरू हो गया।

National Edition | Dainik Jagran | 20 December 2023 | IPL 2024 इतिहास के सबसे महंगे खिलारी स्टार्क

2024 सीज़न के लिए आईपीएल नीलामी में अभूतपूर्व उत्साह और प्रत्याशा देखी गई क्योंकि टीमों ने अपने दस्तों को मजबूत करने के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को खरीदने की होड़ की। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में स्टार्क की असाधारण क्षमताओं और अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट दोनों में उनके प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड ने उन्हें कई फ्रेंचाइजी के लिए एक प्रमुख लक्ष्य बना दिया है।

जैसे-जैसे नीलामी आगे बढ़ी, यह स्पष्ट हो गया कि स्टार्क की कीमत आसमान छू रही है। उनकी सेवाओं के लिए बोली युद्ध नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया, कई फ्रेंचाइजी ने उनके हस्ताक्षर सुरक्षित करने के लिए दृढ़ संकल्प किया। अंत में, यह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) थी जो विजयी हुई, जिसने स्टार्क को 18 करोड़ रुपये की भारी राशि में हासिल किया।

यह महत्वपूर्ण डील न केवल स्टार्क को आईपीएल के इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी बनाती है, बल्कि आरसीबी को उनकी क्षमताओं पर असीम विश्वास को भी दर्शाती है। टीम प्रबंधन का मानना ​​है कि स्टार्क की घातक गेंदबाजी, महत्वपूर्ण सफलताएं देने की उनकी क्षमता के साथ मिलकर, उनके गेंदबाजी आक्रमण को काफी मजबूत करेगी और प्रतिष्ठित आईपीएल खिताब जीतने की उनकी संभावना बढ़ जाएगी।

आईपीएल में सबसे महंगे खिलाड़ी बनने तक स्टार्क का सफर कुछ खास नहीं रहा। उनका करियर कई उपलब्धियों से भरा रहा है, जिसमें 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में अग्रणी विकेट लेने वाला गेंदबाज होना और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार शीर्ष क्रम के गेंदबाजों में शामिल होना शामिल है।

अपनी तेज़ गति, स्विंग और उछाल उत्पन्न करने की क्षमता के लिए जाने जाने वाले स्टार्क सभी प्रारूपों में बल्लेबाजों के लिए एक बुरा सपना साबित हुए हैं। लगातार 145 किमी/घंटा से अधिक की गति से गेंदबाजी करने और सटीक यॉर्कर डालने की उनकी क्षमता ने उन्हें दुनिया के सबसे मजबूत तेज गेंदबाजों में से एक के रूप में ख्याति दिलाई है।

आईपीएल में स्टार्क की सफलता कोई नई बात नहीं है. पिछले सीज़न में, उन्होंने अपने कौशल का प्रदर्शन किया है और अपनी पिछली फ्रेंचाइजी की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। शुरुआत में स्ट्राइक करने और पावरप्ले ओवरों में महत्वपूर्ण विकेट लेने की उनकी क्षमता ने अक्सर उनकी टीम की जीत का आधार तैयार किया है।

अपने भारी मूल्य टैग के साथ, स्टार्क को निस्संदेह प्रदर्शन करने और आरसीबी प्रबंधन और प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए भारी दबाव का सामना करना पड़ेगा। हालाँकि, उनके अनुभव और सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड से पता चलता है कि वह दबाव को संभालने और टीम की किस्मत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने में सक्षम हैं।

जैसे-जैसे आईपीएल 2024 सीजन नजदीक आ रहा है, प्रशंसक और क्रिकेट प्रेमी मैदान पर स्टार्क के प्रदर्शन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। टूर्नामेंट में उनकी उपस्थिति निश्चित रूप से उत्साह और प्रत्याशा की एक अतिरिक्त परत जोड़ेगी, क्योंकि प्रशंसक बल्ले और गेंद के बीच लड़ाई को देखेंगे।

एक होनहार युवा प्रतिभा से लेकर आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी तक स्टार्क की यात्रा उनकी कड़ी मेहनत, समर्पण और असाधारण कौशल का प्रमाण है। जैसे ही वह आगामी सीज़न में आरसीबी की जर्सी पहनेंगे, दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक यह देखने के लिए उत्सुक होंगे कि क्या स्टार्क अपने भारी मूल्य टैग को बरकरार रख सकते हैं और अपनी तेज और तूफानी गेंदबाजी से मंत्रमुग्ध करना जारी रख सकते हैं।

पिछला आर्टिकल पढने के लिए इस लिंक पर जाए- Gyanvapi Mosque- ASI Submits Survey Report of Gyanvapi 2023 to the Court

error: Content is protected !!