Arvind Kejriwal: केजरीवाल को सीबीआई भी से सकती है रिमांड पर 2024

Arvind Kejriwal 2024

Arvind Kejriwal: केजरीवाल को सीबीआई भी से सकती है रिमांड पर 2024

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अपने गठबंधन साथियों के साथ एक बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें अब सीबीआई के दफ्तर में रिमांड पर जाना पड़ सकता है। इसका कारण उनके खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के मामलों की जांच होने जा रही है।

केजरीवाल ने अपने चुनावी वादों में दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का वादा किया था। उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी और दिल्ली को एक साफ और ईमानदार शहर बनाएगी। लेकिन अब उन्हें खुद भ्रष्टाचार के मामलों में फंसने का आरोप लग रहा है।

सीबीआई ने केजरीवाल के खिलाफ मामला दर्ज कर दिया है और उन्हें रिमांड पर जाने की मांग की है। यह मामला उनके पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के मामलों की जांच के दौरान सामने आया है। इसके अलावा दिल्ली के कई अन्य नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले दर्ज हो चुके हैं।

यह सीबीआई द्वारा केजरीवाल के खिलाफ चलाए गए मामलों में से एक है। सीबीआई का दावा है कि केजरीवाल ने अपनी सरकारी पद का उपयोग भ्रष्टाचार करने के लिए किया है। उनके खिलाफ लगे मामलों में यहां तक कहा जा रहा है कि उन्होंने अपने गठबंधन साथियों को भ्रष्टाचार में सहयोग किया है।

केजरीवाल ने इस आरोप को खारिज किया है और कहा है कि यह सीबीआई की साजिश है। उन्होंने कहा है कि सीबीआई उन्हें बदनाम करने की कोशिश कर रही है और उनकी सरकार को गिराने की साजिश रच रही है। वह भी दावा कर रहे हैं कि उन्हें किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा सकता है।

इस मामले में अब अदालत का फैसला आएगा कि क्या केजरीवाल को सीबीआई की जांच के लिए रिमांड पर जाने की मंजूरी दी जाएगी या नहीं। इसमें अदालत को कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। एक ओर अगर उन्हें रिमांड पर जाने की मंजूरी दी जाती है तो उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है, जो कि उनके लिए राजनीतिक तौर पर एक बड़ी हार साबित हो सकती है।

दूसरी ओर अगर उन्हें रिमांड पर जाने की मंजूरी नहीं मिलती है तो उनकी राजनीति पर एक बड़ी चोट लग सकती है। उनके खिलाफ यह आरोप लगा है कि उन्होंने अपने चुनावी वादों को पूरा नहीं किया है और अपनी सरकार को भ्रष्टाचार के मामलों में शामिल किया है। इसके चलते उनका राजनीतिक इमेज पर भी असर पड़ सकता है।

इस मामले में अगर केजरीवाल को सीबीआई द्वारा रिमांड पर जाने की मंजूरी मिलती है तो यह एक बड़ी घटना होगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री को भ्रष्टाचार के मामलों में फंसाने का आरोप लगना इसके लिए बड़ी शर्मनाक बात होगी। इससे उनकी सरकार पर भी असर पड़ेगा और उनके गठबंधन साथियों को भी खुशनुमा नहीं होगा।

दैनिक जागरण के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें 

दैनिक जागरण को pdf में डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

पिछला आर्टिकल (Kejrival) पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

error: Content is protected !!