ED 2024: ईडी क्या है और इसका कार्य

ED 2024

ED 2024: ईडी क्या है?

ईडी का मतलब होता है ईकोनॉमिक ऑफेंसेस विंग (Economic Offences Wing)। यह एक विशेष जांच एजेंसी है जो आर्थिक अपराधों की जांच और दंडाधिकारियों के खिलाफ मामलों की प्रशासनिक और कानूनी कार्रवाई करती है। ईडी की मुख्य उपलब्धियों में शामिल हैं आर्थिक अपराधों की जांच, उनके खिलाफ मामलों की चार्जशीट तैयार करना, अपराधियों को गिरफ्तार करना और उन पर कार्रवाई करना शामिल है।

ईडी का कार्य

ईडी का कार्य आर्थिक अपराधों की जांच और उनके खिलाफ कार्रवाई करना होता है। इसका मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक हित की सुरक्षा करना है। ईडी आर्थिक अपराधों की जांच के लिए विशेष जांच अधिकारी नियुक्त कर सकती है और आवश्यकता के अनुसार उनकी गवाही भी ले सकती है। ईडी की जांच अधिकारी अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर सकते हैं और उन पर कार्रवाई कर सकते हैं।

ईडी के उपयोग

ईडी का उपयोग आर्थिक अपराधों की जांच और उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए किया जाता है। यह अपराधियों को गिरफ्तार करने और उन पर कार्रवाई करने की क्षमता रखती है। ईडी की सहायता से आर्थिक अपराधों की जांच की जा सकती है और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। इससे आर्थिक अपराधों को रोका जा सकता है और देश के आर्थिक हित की सुरक्षा की जा सकती है।

दैनिक जागरण के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें 

दैनिक जागरण को pdf में डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

पिछला आर्टिकल (Modi 2024) पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

error: Content is protected !!