Sukhu Government: अभी बची सुक्खू सरकार, पर संकट बरकरार

Sukhu Government: भारतीय राजनीति में विपक्ष का एक प्रमुख आरोप है कि वर्तमान सरकार अच्छी तरह से संभाल नहीं पा रही है। अभी बची सुक्खू सरकार होने के बावजूद, विभिन्न संकटों ने उसे घेर लिया है। इस लेख में हम इन संकटों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

Sukhu Government: मजबूत विपक्ष

एक मुख्य कारण है कि वर्तमान सरकार के लिए मजबूत विपक्ष है। विपक्ष पार्टियों का एकजुट होना और सरकार के कार्यों का समीक्षा करना उचित है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि विपक्ष को सरकार को रोकने का अधिकार है। यह उनका दायित्व है कि वे जनता के हित में सरकार के कार्यों को समीक्षा करें और उसे जवाबदेह बनाएं।

आर्थिक मंदी

एक और मुख्य संकट है आर्थिक मंदी। वर्तमान में देश में आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है। विभिन्न क्षेत्रों में बेरोजगारी की समस्या है और व्यापार में भी गिरावट आई है। इसके परिणामस्वरूप, आम जनता को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार को इस मुश्किल समय में उच्चतम स्तर की नीतियों और योजनाओं के साथ काम करना चाहिए।

बढ़ती भ्रष्टाचार

दूसरी बड़ी समस्या है बढ़ती भ्रष्टाचार। वर्तमान सरकार के लिए यह एक बड़ा चुनौती है क्योंकि भ्रष्टाचार राजनीतिक और आर्थिक विकास को रोकता है। जब लोग देश के नेताओं को भ्रष्टाचार में लिप्त देखते हैं, तो उनकी विश्वासघात की संभावना होती है। सरकार को इस समस्या का समाधान ढूंढना होगा और न्यायिक संस्थाओं को भ्रष्टाचार के मामलों में सख्ती से निपटने का संकेत देना होगा।

सुरक्षा मुद्दे

वर्तमान सरकार के लिए एक और महत्वपूर्ण संकट है सुरक्षा मुद्दे। देश की सुरक्षा और आंतरिक सुरक्षा के मामलों में कई चुनौतियां हैं। आतंकवाद, बाहरी देशों के साथ विवाद, और साइबर हमले जैसे मुद्दे सरकार के लिए गंभीर हैं। इन मुद्दों का समाधान करने के लिए सरकार को नीतियों को सुधारने और विभिन्न विभागों के सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता है।

विदेशी नीति

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण संकट है विदेशी नीति। वर्तमान सरकार को विदेशों के साथ बेहतर संबंध बनाए रखने की आवश्यकता है। विभिन्न देशों के साथ विवादों को समाधान करने और सहमति पर पहुंचने के लिए सरकार को विदेशी नीति को मजबूत करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं की जरूरत है।

इन सभी संकटों के बावजूद, वर्तमान सरकार को इन समस्याओं का समाधान ढूंढने की ज़रूरत है। सरकार को जनता के विश्वास को जीतने के लिए कठिनाइयों का सामना करना होगा और उच्चतम स्तर की नीतियों के साथ काम करना होगा। वर्तमान सरकार को इन संकटों का सामना करने के लिए उच्चतम स्तर की योजनाओं को बनाने और कार्यान्वित करने की ज़रूरत है।

दैनिक जागरण के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें 

दैनिक जागरण को pdf में डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

पिछला आर्टिकल पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

error: Content is protected !!