Government on Mission Farmers: किसानों को उद्यमी व निर्यातक बनाने के मिशन पर सरकार

Government on Mission Farmers: भारत एक कृषि प्रधान देश है और किसानों का महत्व इसे समझने के लिए अविश्वसनीय है। लेकिन, बदलते समय के साथ, कृषि क्षेत्र में नवीनीकरण की आवश्यकता है ताकि किसान उद्यमी और निर्यातक बन सकें। इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए, सरकार ने “किसानों को उद्यमी व निर्यातक बनाने के मिशन” की शुरुआत की है।

Government on Mission Farmers 2024

इस मिशन का मुख्य उद्देश्य है किसानों को नवीनतम तकनीकों, उत्पादन प्रक्रियाओं, बाजार विपणन और निर्यात के माध्यम से उद्यमी और निर्यातक बनाना। इसके लिए, सरकार ने विभिन्न योजनाएं और प्रोग्राम शुरू किए हैं जिनका उद्देश्य किसानों को प्रशिक्षण, वित्तीय सहायता और बाजार विपणन की सुविधाएं प्रदान करना है।

यह मिशन किसानों को उद्यमी बनाने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में किसानों को नवीनतम तकनीकों, खेती के उत्पादन प्रक्रियाओं, समय प्रबंधन, बाजार विपणन और निर्यात के बारे में शिक्षा दी जाती है। इसके अलावा, किसानों को विभिन्न व्यापारिक और वित्तीय योजनाओं के बारे में भी जागरूक किया जाता है ताकि वे अपनी खेती को व्यापारिक रूप से सफल बना सकें।

सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से एक है “किसान क्रेडिट कार्ड” योजना। इस योजना के तहत, किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी खेती के लिए आवश्यक सामग्री खरीद सकें। इसके अलावा, किसानों को बाजार विपणन और निर्यात के लिए भी वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इससे किसानों को स्वतंत्रता मिलती है और वे अपनी खेती को व्यापारिक रूप से प्रबंधित कर सकते हैं।

इसके साथ ही, सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से एक है “किसानों के लिए नए बाजार और निर्यात केंद्र”। इस योजना के तहत, किसानों को नए बाजारों और निर्यात केंद्रों का पहुंच मिलता है जहां वे अपने उत्पादों को बेच सकते हैं। इससे किसानों को अधिक मुनाफा मिलता है और उनकी आय बढ़ती है।

इस मिशन के माध्यम से, सरकार ने किसानों को उद्यमी और निर्यातक बनाने का संकल्प दिखाया है। यह मिशन किसानों को नवीनतम तकनीकों, उत्पादन प्रक्रियाओं, बाजार विपणन और निर्यात की जानकारी प्रदान करके उन्हें स्वतंत्रता और समृद्धि के मार्ग पर ले जाने का प्रयास करता है।

दैनिक जागरण के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें 

दैनिक जागरण को pdf में डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

पिछला आर्टिकल पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

error: Content is protected !!