भारतीय स्वास्थ्य बीमा योजना: राज्य में अब 1.79 करोड़ परिवारों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा

भारतीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आयुष्मान भारत) के तहत, राज्य सरकार ने अब अपने राज्य में 1.79 करोड़ परिवारों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने का ऐलान किया है। यह नई पहल उन गरीब परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो अब अपने स्वास्थ्य सेवाओं के लिए वित्तीय तनिका की कमी के कारण परेशानी में हैं।

भारतीय स्वास्थ्य बीमा योजना 2024

यह स्वास्थ्य बीमा योजना 2018 में प्रदान की गई है और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए समर्पित है। यह योजना गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के लिए मुफ्त है और उन परिवारों को आराम से अस्पतालों में उपचार की सुविधा प्रदान करती है।

यह स्वास्थ्य बीमा योजना परिवार के प्रमुख को बीमा कवर के तहत विभिन्न चिकित्सा सेवाओं का लाभ प्रदान करती है। इसमें सम्मिलित चिकित्सा सेवाओं में शामिल हैं – अस्पतालीय और चिकित्सा सेवाएं, जनरल चिकित्सा, माता-पिता और नवजात शिशु की देखभाल, अंडर फाइव चाइल्ड की देखभाल, रोग-निदान और उपचार, निदान और उपचार के लिए आवश्यक टेस्ट और उपकरण, औषधि और दवाएं, चिकित्सा परामर्श और अन्य संबंधित सेवाएं।

यह स्वास्थ्य बीमा योजना राज्य सरकार द्वारा संचालित की जाएगी और इसका लाभ उन परिवारों को मिलेगा जो राज्य की न्यूनतम आयुसंबंधी मानकों के तहत आते हैं। इस योजना के अंतर्गत, परिवार के प्रमुख को एक परिवार के लिए स्वास्थ्य बीमा कवर प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए, प्रमुख को अपने राज्य के आयुष्मान भारत कार्यालय में आवेदन करना होगा।

यह स्वास्थ्य बीमा योजना परिवार के प्रमुख को अस्पतालीय और चिकित्सा सेवाओं का लाभ प्रदान करती है। इसमें शामिल हैं चिकित्सा देखभाल, ऑपरेशन, दवाएं, अस्पताल में भर्ती होने पर रूम और खाने की व्यवस्था, चिकित्सा परामर्श और अन्य संबंधित सेवाएं। यह सभी चिकित्सा सेवाएं बीमा कवर के तहत प्रदान की जाएंगी और इसका लाभ प्रमुख को मिलेगा।

यह स्वास्थ्य बीमा योजना राज्य सरकार के द्वारा गरीब परिवारों की मदद के लिए शुरू की गई है। इसका उद्देश्य उन लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करना है जो अपनी आर्थिक स्थिति के कारण इसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। इस योजना के तहत, राज्य सरकार उन परिवारों को आराम से उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करेगी और उनकी आर्थिक बोझ को कम करने में मदद करेगी।

इस स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्घाटन राज्य सरकार द्वारा किया गया है और इसका लाभ राज्य के गरीब परिवारों को मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत, उन परिवारों को आराम से उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने का मौका मिलेगा जो अपनी आर्थिक स्थिति के कारण अस्पतालों में उच्च खर्च के कारण इसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं।

इस स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत, परिवार के प्रमुख को एक परिवार के लिए स्वास्थ्य बीमा कवर प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए, प्रमुख को अपने राज्य के आयुष्मान भारत कार्यालय में आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत, परिवार के प्रमुख को अस्पतालीय और चिकित्सा सेवाएं प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

दैनिक भास्कर के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें 

दैनिक भास्कर को pdf में डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

पिछला आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करें 

error: Content is protected !!