How to Bihar Naksha Home Delivery Online 2022 | With full best information in Hindi

bihar naksha home delivery online
bihar naksha home delivery online

हेल्लो दोस्तों नमस्कार, आज हम आप को bihar naksha home delivery online से जुरे सारी जानकारी देने वाले हैं इस लिए आप इसे पूरा जुरूर पढ़े ताकि आप को सभी जानकारी मिल सके तो चलिए शुरू करते हैं-

Bihar Naksha Home Delivery Online क्या हैं ? 2022

बिहार सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक नया योजना हैं जिसके अंतर्गत कोइ भी व्यक्ति अपने घर से ही अपने जमीन का नक्सा मंगवा सकते हैं, इसके लिए उसे ऑनलाइन सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के अपनी सभी 

जानकारी भर कर के और उसका का जो भी शुल्क हैं भुगतान कर के आर्डर दे सकते हैं, जब आर्डर दे दिया जाता हैं तब डाक बिभाग के द्वारा स्पीड पोस्ट के माध्यम से आवेदक के घर पंहुचा दिया जाता हैं, सरकार और डाक बिभाग के बीच इसके लिए समझौता हुआ हैं.

यदि आप भी अपने जमीन का नक्सा अपने घर पर मंगवाना चाहते हैं तो आप को सबसे पहले सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद जो – जो तरीका बताया गया हैं सभी कुछ कर के आप ऑनलाइन आर्डर दे सकते हैं.

हम आप को इस आर्टिकल के आगे स्टेप by स्टेप बताए हैं की किस तरह ऑनलाइन आर्डर किया जाता हैं, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े तभी आप को सभी जानकारी मिल मिल सकता हैं और उसके बाद आप अपना आर्डर कर सकते हैं.

ऑनलाइन भुगतान की बात करू तो आप ऑनलाइन भुगतान में सभी बैंक सामिल हैं, आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और जितना भी UPI भुगतान सुविधा उपलब्ध हैं सभी तरीका के द्वारा भुगतान आप कर सकते हैं.

शुल्क की बात करे तो यदि आप एक कंटेनर नक्सा सहित आर्डर करते हैं तो आप को 35 रुपया लगेगा, यदि आप तीन नक्शा समेत कंटेनर का आर्डर करते हैं तो आप को 100 रुपया लगेगा और यदि आप तीन से अधिक का आर्डर करते हैं तो आप को 150 रुपया लगेगा.

Other Articles Links

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQS

Q-1. नक्शा ऑनलाइन आर्डर करने का लिंक क्या हैं?

Ans. ऑनलाइन आर्डर करने का लिंक ये हैं- https://dlrs.bihar.gov.in/

Q-2. नक्शा शुल्क क्या हैं ?

Ans. नक्शा शुल्क ये हैं- 35 रुपया, 100 रुपया और 150 रुपया

Q-3. एक नक्शा का कितना शुल्क?

Ans. एक नक्शा का 35 रुपया शुल्क 

Q-4. तीन नक्शा का कितना शुल्क?

Ans. तीन नक्शा का 100 रुपया शुल्क 

Q-5. तीन से जैदा नक्शा का कितना शुल्क?

Ans. तीन से जैदा नक्शा का शुल्क 150 रुपया हैं 

Q-6. Land Records & Survey of Bihar का पता क्या हैं?

Ans. पता ये हैं- Directorate of Land Records & Survey, Gov. of Bihar, Survey Training Center, Shastri Nagar, Patna – 80023.

Q-7. Land Records & Survey of Bihar का ईमेल आईडी क्या हैं?

Ans. ईमेल आईडी ये हैं- directorlrs-bih@nic.in

Q-8. कस्टमर केयर का नंबर क्या हैं?

Ans. कस्टमर केयर का नंबर ये हैं- (0612-2217355), (0612-2546532)